Monday, May 13th, 2024

जैमर की निगरानी में दो जून को होगी यूपीएससी एग्जाम

भोपाल
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का प्री एग्जाम दो जून को रखा गया है। परीक्षा भोपाल के 78 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षाओं में कोई फर्जीवाड़ा नहीं हो सके, जिसके लिए संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने केंद्र अध्यक्ष, डीईजी और जिला शिक्षा अधिकारी के साथ बैठक आयोजित कर सुरक्षा का जायजा लिया।

यूपीएससी परीक्षा में पहली बार मोबाइल जैमर लगाए जाएंगे। ये जैमर हरेक परीक्षा केंद्र पर दो जून को होने वाली परीक्षा के दिन पहले सभी परीक्षा केंद्रों पर लगा दिए जाएंगे। एक जून को जैमर लगाकर उनकी टेस्टिंग भी की जाएगी। इसके अलावा संभागायुक्त ने निर्देश जारी किए हैं कोई भी आवेदक परीक्षा सेवंचित नहीं रहना चाहिए। कोई आवेदक प्रवेश पत्र के साथ अपना आईडेंटी कार्ड नहीं लाता है, तो उसे परीक्षा से वंचित नहीं रखा जा सकता है। उससे एक अंडरटेकिंग ली जाएगी। इसका फार्मेट भी उन्होंने केंद्राध्यक्षों को दे दिया है। यहां तक उन्होंने परीक्षा के दौरान पेपर के पैकेट को कैसे खोला जाए और उन्हें आवेदकों तक कैसे सुरक्षित हल करने के लिए दिए जाए। इस संबंध में वीडियो दिखाकर प्रेजेंटशन भी दिलाया है। संभागायुक्त ने हरेक केंद्र में 200 से 400 आवेदकों के बैठकर परीक्षा देने के इंतजाम किए हैं। ये परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। पहली पाली सुबह साढ़े नौ से साढ़े 11 बजे तक तथादूसरी पाली दोपहर ढाई से शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगी।


तैनात होंगे पुलिसकर्मी
परीक्षा की सुरक्षा के लिए हरेक केंद्र पर पांच-पांच सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। इसमें तीन पुरूष और दो महिला पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगी। परीक्षा के लिए संभागायुक्त ने काफी सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था के मजबूत मापदंड तैयार किए हैं।

परीक्षा केंद्रों पर
मोबाइल, ब्लूटूथ के अलावा किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिकल गेजेट पूर्णरूप से प्रतिबंधित किए गए हैं। परीक्षा हाल में जाने के पहले सभी आवेदकों के जरुरी सामान सुरक्षित स्थान पर रखाए जाएंगे, ताकि आवेदक परीक्षा समाप्त होने के बाद उन्हें आसानी से हासिल कर सकें।

आठ केंद्रों को किया निरस्त
संभागायुक्त श्रीवास्तव ने राजधानी के सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कराया है। संभागायुक्त द्वारा तैयार की गई टीम ने आठ केंद्रों को मापदंडों के मुताबिक नहीं पाया है। इसलिए उन्हें परीक्षा केंद्र की सुची से हटा दिया गया है।

Source : mp Education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 15 =

पाठको की राय